WhatsApp No. 88986-30000...2020/01/23  · For updates on WhatsApp, share your Name, C ity & Email...

of 7 /7

Transcript of WhatsApp No. 88986-30000...2020/01/23  · For updates on WhatsApp, share your Name, C ity & Email...

Page 2: WhatsApp No. 88986-30000...2020/01/23  · For updates on WhatsApp, share your Name, C ity & Email ID on WhatsApp No. 88986-30000 Website:  Telegram Channel: @

For updates on WhatsApp, share your Name, City & Email ID on

WhatsApp No. 88986-30000

Website: www.prepmate.in Telegram Channel: @upscprepmate

Prepmate Cengage Books Preview:https://prepmate.in/books/ Youtube channel: PrepMateEdutech

1. वुहान वायरस: चीन के रहस्यमयी वायरस ने ली छह लोगो ों की जान, जजससे जचोंता बढ़ गई है

Relevant for GS Prelims & Mains Paper III; Science & Technology

एक शीर्ष चीनी वैज्ञाननक ने पुनि की है नक रहस्यमय कोरोनोवायरस (एक प्रकार का वायरस निसका नाम एक स्पाइकी, सौर कोरोना की तरह एक इलेक्ट्र ॉन माइक्रोस्कोप के तहत होता है) निसने मंगलवार तक कम से कम छह व्यक्तियो ंकी िान ली और चीन में अन्य 291 को संक्रनमत कर निया था, इंसानो ंके बीच फैल सकता है। चीनी अनिकाररयो ंने पहले कहा था नक वायरस केवल िानवरो ंसे मनुष्ो ंमें पे्रनर्त नकया गया था। अब यह नननित है नक इसमें मानव-से-मानव संचरण की संभावना है।

बयान ने बीनिंग पर िबाव बढा निया है नक पीक यात्रा के मौसम में सावषिननक स्वास्थ्य संकट क्या हो सकता है (चीनी लोगो ंका शुक्रवार से शुरू होने वाले वसंत महोत्सव/चंद्र नववर्ष की छुनियो ंके िौरान कुछ 3 नबनलयन यात्राएं करने का अनुमान है) और यूरोप और अमेररका िैसे िेशो ंमें नचंता बढ गई है।

45 वर्ीय भारतीय शेन्जेन, ग्ांगडोगं में संक्रनमत लोगो ंमें से हैं और चीन के यानत्रयो ंको प्रमुख भारतीय हवाई अड्ो ंपर चेक नकया िा रहा है। नवश्व स्वास्थ्य संगठन (डबू्ल्यएचओ) की एक सनमनत बुिवार को "यह पता लगाने के नलए बैठक कर रही है नक क्या प्रकोप अंतररािर ीय नचंता का एक सावषिननक स्वास्थ्य आपातकाल है और इसे प्रबंनित करने के नलए क्या नसफाररशें की िानी चानहए"।

इसे वुहान वायरस क्ोों कहा जाता है?

पहला मामला मध्य चीन के हुबेई प्रांत के वुहान में सामने आया। नपछले साल 31 निसंबर को, अनिकाररयो ंने पुनि की नक अस्पिीकृत ननमोननया के साथ बडी संख्या में रोनगयो ंको शहर के अस्पतालो ंमें भती कराया गया था। िुआन पोल्ट्र ी और मीट की नबक्री करने वाले हे्वन सीफूड माकेट को रोगजनक़ के संभानवत स्रोत के रूप में पहचाने िाने के बाि बंि कर निया गया था, निसे िनवरी के शुरू में एक नए कोरोनोवायरस के रूप में पहचाना गया था।

सोंक्रमण के लक्षण क्ा हैं?

डबू्ल्यएचओ के अनुसार, सामान्य संकेतो ं में बुखार, खांसी और सांस की तकलीफ शानमल हैं। गंभीर संक्रमण से ननमोननया, नकडनी की नवफलता और मृतु्य हो सकती है। हालााँनक अब मानव-से-मानव संचरण की पुनि की गई है, डबू्ल्यएचओ का कहना है नक िानवर प्रकोप के प्राथनमक स्रोत हैं। यह अभी तक ज्ञात नही ंहै नक कौन से िानवर निमे्मिार हैं।

श्वसन संबंिी सभी संक्रमणो ंके प्रसार को रोकने के नलए, डबू्ल्यएचओ सामान्य तौर पर लोगो ंको खांसने या छीकंने पर मंुह और नाक को ढंकने के नलए, और अक्सर अपने हाथ िोने के नलए कहता है। खेत या िंगली िानवरो ंके साथ सीिे संपकष से बचा िाना चानहए - अतीत में इसी तरह के प्रकोपो ंकी तरह, गंभीर तीव्र श्वसन नसंडर ोम (SARS) बािारो ंसे उभरा िहां लोग िीनवत िानवरो ंके संपकष में थे।

Page 3: WhatsApp No. 88986-30000...2020/01/23  · For updates on WhatsApp, share your Name, C ity & Email ID on WhatsApp No. 88986-30000 Website:  Telegram Channel: @

For updates on WhatsApp, share your Name, City & Email ID on

WhatsApp No. 88986-30000

Website: www.prepmate.in Telegram Channel: @upscprepmate

Prepmate Cengage Books Preview:https://prepmate.in/books/ Youtube channel: PrepMateEdutech

दुजनया भर में जचोंता क्ोों है?

लोग SARS प्रकोप के साथ एक समानता िेखते हैं नक 8,000 से अनिक लोगो ंको संक्रनमत नकया गया और 2002-03 में िुननया भर में 35 से अनिक िेशो ंमें 775 के आसपास की मृतु्य हुई। SARS भी, एक रहस्य कोरोनावायरस के कारण हुआ, और चीन में शुरू हुआ। वायरस का स्रोत 15 वर्ों तक अज्ञात रहा, िब 2017 में चीनी वैज्ञाननको ंने इसे युन्नान प्रांत में सुिूर गुफा में रहने वाले घोडे की नाल के चमगािडो ंके एक कॉलोनी में पाया। यह वायरस नसवेट कैट द्वारा नकया गया था िो चीन के बािारो ंमें बेचा िाता है।

Source: The Indian Express

2. आोंध्र प्रदेश के जलए तीन राजधाजनयााँ - इसका तकक और इस से उठते सवाल

Relevant for GS Prelims & Mains Paper II; Polity & Governance

सोमवार को, आंध्र प्रिेश नविानसभा ने आंध्र प्रिेश नवकें द्रीकरण और सभी के्षत्रो ं के समान नवकास नविेयक, 2020 पाररत नकया, िो राज्य के नलए तीन राििाननयो ंका मागष प्रशस्त करता है।

अमरावती, िहां पूवष मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने अपनी सपनो ंकी राििानी बनाने की उम्मीि की थी, अब केवल नविायी राििानी होगी, िबनक नवशाखापत्तनम कायषकारी राििानी और कुरनूल न्यानयक राििानी होगी।

तीन राजधाजनयो ों के जलए तकक वाईएसआर कांगे्रस पाटी सरकार का कहना है नक यह राज्य के अन्य नहस्ो ंकी उपेक्षा करते हुए एक मेगा राििानी बनाने के क्तखलाफ है। सरकार ने अपने "नवकें द्रीकृत नवकास" पररयोिना के नलए कई कारण निए हैं।

* ऐजतहाजसक रूप से अनुशोंजसत: सरकार के अनुसार, सभी प्रमुख सनमनतयो ंकी नसफाररशो ंमें नवकें द्रीकरण कें द्रीय नवर्य था िो आंध्र प्रिेश की राििानी के नलए एक उपयुि स्थान का सुझाव िेने के नलए स्थानपत नकए गए थे।

* िी एन राव सनमनत: पूवष आईएएस अनिकारी िी एन राव की अध्यक्षता में वाईएसआरसीपी सरकार द्वारा गनठत एक सनमनत ने निसंबर 2019 की अपनी ररपोटष में कनाषटक की तिष पर संतुनलत नवकास के नलए तीन राििाननयो ंऔर चार के्षत्रीय आयुिो ंकी नसफाररश की थी।

* बीसीिी नसफाररश: सरकार ने वैनश्वक प्रबंिन परामशष कंपनी बोस्टन कंसल्ट्ेंसी गु्रप से एक राय मांगी, निसने 3 िनवरी, 2020 को नसफाररश की नक नवशाखापत्तनम में राज्यपाल, मुख्यमंत्री और सभी सरकारी नवभागो ंकी सीट होनी चानहए, और एक उच्च न्यायालय की खंडपीठ; और आपात क्तस्थनत में उपयोग के नलए एक नविान सभा के प्राविान हैं; नवियवाडा/अमरावती में नविानसभा और उच्च न्यायालय की खंडपीठ होनी चानहए; कुरनूल में उच्च न्यायालय और अनिकरण होना चानहए।

Page 4: WhatsApp No. 88986-30000...2020/01/23  · For updates on WhatsApp, share your Name, C ity & Email ID on WhatsApp No. 88986-30000 Website:  Telegram Channel: @

For updates on WhatsApp, share your Name, City & Email ID on

WhatsApp No. 88986-30000

Website: www.prepmate.in Telegram Channel: @upscprepmate

Prepmate Cengage Books Preview:https://prepmate.in/books/ Youtube channel: PrepMateEdutech

आोंध्र प्रदेश की प्रस्ताजवत तीन राजधाजनयााँ

* उच्चस्तरीय सनमनत: िी एन राव सनमनत और बीसीिी की नसफाररशो ंका अध्ययन करने के नलए सरकार द्वारा ननयुि एक उच्च शक्ति सनमनत ने सुझाव निया नक समावेशी नवकास सुनननित करने के नलए राज्य को अलग-अलग िोनल प्लाननंग और नवकास बोडों के साथ के्षत्रो ंमें सीमांनकत नकया िाना चानहए, और बुननयािी ढांचा पररयोिनाओ ंने रायलसीमा और उत्तरी तटीय आंध्र को प्राथनमकता िी।

प्रमुख व्यावहाररक समस्याएों सरकार का तकष है नक नविानसभा कई महीनो ंके अंतराल के बाि ही नमलती है, और सरकार के मंत्री, अनिकारी और कमषचारी केवल आवश्यकतानुसार अमरावती िा सकते हैं। हालांनक, अलग-अलग शहरो ंमें नविानयका और कायषपानलका की सीटो ंके बीच तालमेल नबठाना आसान होगा, और सरकार ने नकसी योिना की कोई बारीनकयो ंकी पेशकश के साथ, अनिकाररयो ंऔर आम लोगो ंको एक रसि िुुःस्वप्न की आशंका है।

आंध्र प्रिेश की िूररयां असंगत नही ंहैं। कायषकारी राििानी नवशाखापत्तनम न्यानयक राििानी कुरनूल से 700 नकमी और नविायी राििानी अमरावती से 400 नकमी िूर है। अमरावती-कुरनूल की िूरी 370 नकमी है। यात्रा का समय और लागत महत्वपूणष होगें।

एपी पुनलस का मुख्यालय नवियवाडा से 14 नकमी िूर मंगलानगरी में है, और सनचवालय िाने के नलए वररष्ठ आईपीएस अनिकाररयो ंको 400 नकमी की यात्रा नवशाखापत्तनम करनी होगी। इसी तरह, उच्च न्यायालय में पेश होने वाले सरकारी अनिकाररयो ंको कुरनूल में 700 नकमी की यात्रा करनी होगी, निसके पास हवाई अड्ा नही ंहै।

Page 5: WhatsApp No. 88986-30000...2020/01/23  · For updates on WhatsApp, share your Name, C ity & Email ID on WhatsApp No. 88986-30000 Website:  Telegram Channel: @

For updates on WhatsApp, share your Name, City & Email ID on

WhatsApp No. 88986-30000

Website: www.prepmate.in Telegram Channel: @upscprepmate

Prepmate Cengage Books Preview:https://prepmate.in/books/ Youtube channel: PrepMateEdutech

नविानसभा में सत्र होने पर सभी अनिकाररयो ंऔर मंत्रालनयक कमषचाररयो ंको संनक्षप्त मंनत्रयो ंको सौपंना पड सकता है, नवशाखापत्तनम में अपनी अन्य निमे्मिाररयो ंको पीछे छोडते हुए शायि अमरावती में रहना होगा।

Source: The Indian Express

3. जोमेटो ने उबर का अजधग्रहण जकया

Relevant for GS Prelims

2017 में, िब उबर ईट्स ने भारत में लॉन्च नकया, तो कमेंटेटसष ने नस्फसष-समनथषत क्तस्वगी और अलीबाबा द्वारा नवत्त पोनर्त जोमैटो के प्रभुत्व वाले ऑनलाइन खाद्य-नवतरण व्यवसाय में इसके िेर से प्रवेश को हरी झंडी निखाई उबर ने तब तकष निया था नक एक अिष-पररपक्व बािार में प्रवेश करने से संभवत: यह एक पाररक्तस्थनतकी तंत्र नवकनसत करने में ननवेश को बचा सकता है निसमें लोग ऑनलाइन भोिन का आिेश िेते थे।

तीन साल से भी कम समय के बाि, उबेर ने एक ऑल-स्टॉक सौिे में जोमैटो को अपने खाद्य-नवतरण कायों को बेच निया है िो जोमैटो में 9.99% स्वानमत्व िेता है।

भारत का खाद्य जवतरण बाजार कैसा है?

क्तस्वगी और जोमैटो नमलकर ओला (निसने फूडपांडा का अनिग्रहण नकया) सनहत छोटे क्तखलानडयो ंऔर शेर् पर कब्जा करने वाले नवनभन्न क्लाउड रसोई के साथ भारत के ऑनलाइन खाद्य-नवतरण बािार का लगभग 80% नहस्ा है। अनुमान के मुतानबक, निल्ली, मंुबई, बेंगलुरु, कोलकाता, हैिराबाि, पुणे और चेन्नई के सात शहरो ंमें 3 नमनलयन से अनिक ऑडषर ऑनलाइन पे्लटफॉमष द्वारा निए िाते हैं। Zomato और Swiggy िोनो ंिेश भर के 500 से अनिक शहरो ंमें उपक्तस्थनत का िावा करते हैं। उबर ईट्स 40 शहरो ंमें खुि को स्थानपत करने में सक्षम था।

नपछले एक साल में, िोनो ंबडे क्तखलानडयो ंने रेस्तरां के बढते चयन के पीछे नटयर -2 और नटयर -3 शहरो ंमें आक्रामक रूप से नवस्तार नकया है, और ऑनलाइन भोिन ऑडषररंग के नलए प्राथनमकता बढाई है।

नपछले िो वर्ों में, उबर ईट्स ने भी बािार के नसफष 1% को ननयंनत्रत करते हुए गुवाहाटी, मिुरै, कोिायम,

उियपुर, कोल्लम, और मंगलुरु िैसे छोटे शहरो ंमें प्रवेश नकया।

हालााँनक, नवस्तार एक लागत पर आया है। अन्य उपभोिा तकनीकी के्षत्रो ंकी तरह, खाद्य-तकनीक भी ग्राहको ंको प्राप्त करने और बनाए रखने के नलए सक्तिडी िेने के आिेशो ंपर अनिक खचष के कारण घाटे से िूझ रही है। Zomato और Swiggy िोनो ंअपने पे्लटफॉमष पर ग्राहको ंको बनाए रखने के नलए मुफ्त नडलीवरी िैसी छूट और सेवाएं प्रिान करते हैं।

Page 6: WhatsApp No. 88986-30000...2020/01/23  · For updates on WhatsApp, share your Name, C ity & Email ID on WhatsApp No. 88986-30000 Website:  Telegram Channel: @

For updates on WhatsApp, share your Name, City & Email ID on

WhatsApp No. 88986-30000

Website: www.prepmate.in Telegram Channel: @upscprepmate

Prepmate Cengage Books Preview:https://prepmate.in/books/ Youtube channel: PrepMateEdutech

उबर के जलए सौदे का क्ा मतलब है?

यह सौिा Zomato में उबर को 9.99% स्वानमत्व िेता है, िो इस महीने के शुरू में िन उगाही के नवीनतम िौर के अनुसार $3 नबनलयन था। भले ही जोमैटो घाटे में चल रही है, लेनकन एक बढती कंपनी में 10% नहसे्िारी रखने से उबर को भारत में अपने ननवेश के कम से कम नहसे् को बाि के चरण में पुनप्राषप्त करने का मौका नमलता है।

Zomato के जलए सौदे का क्ा मतलब है?

Zomato भारत के ऑनलाइन खाद्य-नवतरण व्यवसाय में शीर्ष स्थान के नलए क्तस्वगी के साथ एक करीबी लडाई में रहा है। उबर ईट्स का अनिग्रहण खंड में Zomato की क्तस्थनत को मुक्तिल से मिबूत करता है,

लेनकन यह नननित रूप से ग्राहक डेटा के संिभष में अपने प्रनतदं्वद्वी पर एक फायिा िेता है िो इसे उबर से प्राप्त होता है। इसके अलावा, बािार से एक क्तखलाडी के बाहर ननकलने से Zomato को रेस्तरां के साथ अनिक बातचीत करने की शक्ति नमलेगी, िो कम नकिी में अनुवाि कर सकता है और आगे होने वाले नुकसान को कम कर सकता है। उबर ईट्स की Zomato की खरीि भी अप्रत्यक्ष रूप से सॉफ्टबैंक को भारत के खाद्य-तकनीकी के्षत्र में लाती है। इससे पहले, सॉफ्टबैंक एक महत्वपूणष ननवेश के नलए क्तस्वगी के साथ बातचीत कर रहा था, लेनकन यह नही ंआया।

उपभोक्ताओों और रेस्तराों के जलए इसका क्ा मतलब है?

िैसा नक क्तस्वगी और जोमैटो नए बािारो ंमें नवस्तार करना िारी रखते हैं , उपभोिाओ ंको प्राप्त करने के नलए छूट और ररयायती पेशकश उनकी रणनीनत होगी। रेस्तरां, िो पहले से ही लॉगरहेड्स पर जोमैटो के साथ हैं, िो बाहर खाने और नडलीवरी के नलए गोल्ड ऑफर की पेशकश कर रहे हैं , हालांनक, एक द्वयनिकार बािार में सौिेबािी की शक्ति खो िेते हैं।

लेनकन अन्य के्षत्रो ं के नवपरीत, िहां एक द्वयनिकार एकानिकार की तरह प्रभावी ढंग से कायष करेगा, ऑनलाइन फूड-नडलीवरी सेगमेंट में िो क्तखलानडयो ंके साथ प्रनतस्पिाषत्मक होने की उम्मीि है, यह िेखते हुए नक इन कंपननयो ंके नलए भनवष् के मूल्ांकन और िन उगाहने वाले उन संख्याओ ंपर बहुत ननभषर करेगा िो वे अपने ननवेशको ंको निखाने में सक्षम हैं।

अंत में, उबर ईट्स के 100-नवर्म कमषचाररयो ंका सवाल है, निनके जोमैटो द्वारा लेने की संभावना नही ंहै। सूत्रो ंने कहा नक कुछ उबर ईट के कमषचाररयो ंको उबर के अन्य के्षत्रो ंमें अवशोनर्त नकया िाएगा, िबनक शेर् को हटा निया िाएगा।

Source: The Indian Express